महाराणा प्रताप को किसने मारा, Maharana Pratap ko kisne mara

महाराणा प्रताप को किसने मारा, Maharana Pratap ko kisne mara
भारतीय इतिहास का महान् योद्वा जिसने अकबर के सामने हार नहीं मानी और अपनी आन-बान-शान के लिए संघर्ष करते हुए जीवन भर अकबर की सेना का डटकर मुकाबला किया व अंत में अकबर को विवश होकर महाराणा प्रताप को पकड़ने का ख्वाब छोड़ना पड़ा
इस वीर सपूत की मृत्यु लगभग 57 वर्ष की आयु में 19 जनवरी 1597 इस्वी को हो गयी थी। इतिहास के कुछ साक्ष्य महाराणा प्रताप की हत्या की ओर इशारा करते हैं लेकिन तथ्यों व उपलब्ध इतिहास के आधार पर यह पूछना बिल्कुल गलत होगा की महाराणा प्रताप को किसने मारा।
महाराणा प्रताप को किसने मारा यह चर्चा का विषय होने के साथ साथ किसी भी प्रकार से सच नहीं हैं। हम आपको संक्षिप्त में आज यह बतायेंगे की अखिरकार महाराणा प्रताप की मृत्यु कैसे हुई जिसके बाद आपका यह प्रश्न बिल्कुल क्लियर हो जायेगा की महाराणा प्रताप को किसने मारा।
साथियों महाराणा प्रताप को किसने मारा यह सवाल आपके भी जहन में गूंजता होगा लेकिन आज हम आपको यह बता दे कि महाराणा प्रताप की मृत्यु स्वयं बीमारी की वजह से हुई थी।

महाराणा प्रताप को किसने मारा, Maharana Pratap ko kisne mara

महाराणा प्रताप को किसने मारा, Maharana Pratap ko kisne mara

बात उन दिनों की हैं जब अकबर अपने सैन्य अभियान के बाद सैन्य अभियान कर महाराणा प्रताप को अपने अधीन लाना चाहते थे, जिसमें उन्होनें कई सैन्य अभियान किये लेकिन किसी भी अभियान में उनको सफलता नहीं मिली।
जब अकबर का अंतिम अभियान 05 दिसम्बर 1584 को कछवाह जगन्नाथ के नेतृत्व में समाप्त हो गया था तो उसे बाद अकबर ने सन् 1585 के बाद कोई सैन्य अभियान नहीं किया जिसके बाद में महाराणा प्रताप ने पहले गोगुन्दा फिर कुंभलगढ़ को उसके बाद में चावण्ड को अपनी आपातकालीन राजधानी बनाया। उसके बाद महाराणा प्रताप ने बहुत अच्छा शासन पुनः स्थापित किया।
एक दिन महाराणा प्रताप अपनी धनुष के प्रत्यंचा चढ़ा रहे थे उक्त कार्य के दौरान वह धनुष महाराणा प्रताप के पैर में लग गया, चोट लग जाने के बाद महाराणा प्रताप के पैर में जहर फैल गया और महाराणा प्रताप की तबियत अचानक से खराब हो गयी। जिसके उपरांत धरती मां का यह वीर सपूत हमेशा के लिए दिनांक 19 जनवरी 1597 ईस्वी को धरती मां की गोद में हमेशा के लिए सो गया।
इस प्रकार हम आपसे यह आशा करते हैं कि आज आपका यह प्रश्न जरूर क्लियर हो गया होगा कि महाराणा प्रताप को किसने मारा।

 

राजस्थान करंट अफेयर्स के लिए क्लिक करें।
भारतीय संविधान से संबंधित क्विज के लिए क्लिक करें।
राजस्थान इतिहास से संबंधित क्विज के लिए क्लिक करें।
भारतीय इतिहास से सबंधित क्विज के लिए क्लिक करें।

Leave a Comment

error: भाई बहुत मेहनत लगी हैं यार