राजस्थान दिवस कब मनाया जाता है, Rajasthan Divas Kab Manaya Jata hai

RPSCEXAMGK प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थीयों के लिए राजस्थान दिवस कब मनाया जाता है, Rajasthan Divas Kab Manaya Jata hai प्रस्तुत कर रहा हैं। जिसमें परीक्षार्थी आगामी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण राजस्थान दिवस कब मनाया जाता है, Rajasthan Divas Kab Manaya Jata hai की जानकारी प्राप्त करेगा जो कि परीक्षार्थी की विभिन्न परीक्षाओं  में बहुत मददगार होगी।

राजस्थान दिवस कब मनाया जाता है, Rajasthan Divas Kab Manaya Jata hai

आज के टापिक राजस्थान दिवस कब मनाया जाता है, Rajasthan Divas Kab Manaya Jata hai  बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। यह आगामी परीक्षाओं जैसे छात्रावास अधीक्षक, महिला सुपरवाईजर,आंगनवाड़ी सुपरवाईजर,पशु परिचर,राजस्थान पुलिस कांस्टेबल, राजस्थान पटवारी,संगणक,सीईटी-2024 (Hostel Superintendent, Mahila Supervisor, Anganwadi Supervisor, Animal Attendant, Rajasthan Police Constable, Rajasthan Patwari, Sanganak, CET-2024), Railway group-D, SSC, Bank, UPSC आदि में राजस्थान दिवस कब मनाया जाता है, Rajasthan Divas Kab Manaya Jata hai आपका अंतिम रूप से चयन करवाने में बहुत सहायता करेगा।

 

राजस्थान दिवस कब मनाया जाता है,

Rajasthan Divas Kab Manaya Jata hai

राजस्थान राज्य में हर साल 30 मार्च को राजस्थान दिवस मनाया जाता है। राजस्थान दिवस की स्थापना 30 मार्च 1949 को की गई थी। राजस्थान दिवस को राजस्थान स्थापना दिवस भी कहते हैं। 30 मार्च 1949 को जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर और बीकानेर रियासतों का विलय होकर वृहत्तर राजस्थान संघ बना था। राजस्थान अपनी संस्कृति, मंदिरों, किलों, महलों आदि के लिए प्रसिद्ध है।

इस दिन राजस्थान के वीरों और उनके बलिदान को नमन किया जाता है। इस अवसर पर सभी विद्यालयों, कॉलेजों और सरकार द्वारा राजस्थान की संस्कृति से संबंधित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। राजस्थान में राजस्थान दिवस बहुत धूमधाम से मनाया जाता है।

30 मार्च, 2024 को राजस्थान का 75 वाँ स्थापना दिवस मनाया गया। आज ही के दिन 30 मार्च, 1949 को सरदार वल्लभ भाई पटेल ने जयपुर में एक समारोह में वृहद् राजस्थान का उद्घाटन किया था।

गौरतलब है कि 14 जनवरी, 1949 को उदयपुर की एक सार्वजनिक सभा में सरदार वल्लभ भाई पटेल ने जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर रियासतों के सैद्धांतिक रूप से विलय की घोषणा की थी।

इस घोषणा को मूर्त रूप देने के लिये सरदार वल्लभ भाई पटेल ने जयपुर में 30 मार्च, 1949 को एक समारोह में वृहद् राजस्थान का उद्घाटन किया था, इसलिये राजस्थान दिवस हर वर्ष तीस मार्च को मनाया जाता है।

राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य है। इसका क्षेत्रफल तीन लाख 42 हज़ार 239 वर्ग किलोमीटर है। यह देश का 1/10 भूभाग है।

राजस्थान की स्थलीय सीमा की कुल लंबाई 5920 किलोमीटर है जिसमें से 1070 किलोमीटर पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा बनाती है तथा शेष 4850 किलोमीटर पंजाब, हरियाणा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश व गुजरात के साथ अंतरराज्यीय की सीमा बनाती है

2011 जनगणना के अनुसार राजस्थान की जनसंख्या 6.89 करोड़ है, जो कि भारत की जनसंख्या का 5.66 प्रतिशत है। जनसंख्या के अनुसार ये देश में सातवें स्थान पर है।

पर्यटन के नक्शे में राजस्थान की विशेष पहचान है। यहाँ दर्जनों ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जहाँ रोज़ाना हज़ारों की संख्या में देसी-विदेशी पर्यटक आते हैं। वहीं धोरों की धरती जैसलमेर की अपनी अलग पहचान है। वहाँ हिचकोले खाते पर्यटक ऊँटों की सवारी का आनंद लेते देखे जा सकते हैं। झीलों की नगरी उदयपुर हो या पिंक सिटी जयपुर, पर्यटन की दृष्टि से यहाँ कई दर्शनीय स्थान हैं।

FAQ

1.राजस्थान दिवस कब मनाया जाता है:- 30 मार्च

2.राजस्थान दिवस क्यों मनाया जाता है:- आज ही के दिन 30 मार्च, 1949 को सरदार वल्लभ भाई पटेल ने जयपुर में एक समारोह में वृहद् राजस्थान का उद्घाटन किया था।

आप सभी राजस्थान वासियों को की RPSCEXAMGK तरफ से राजस्थान दिवस की शुभकामनाएं।

राजस्थान करंट अफेयर्स के लिए क्लिक करें।
भारतीय संविधान से संबंधित क्विज के लिए क्लिक करें।
राजस्थान इतिहास से संबंधित क्विज के लिए क्लिक करें।
भारतीय इतिहास से सबंधित क्विज के लिए क्लिक करें।

Leave a Comment

error: भाई बहुत मेहनत लगी हैं यार