शहिद अमृता देवी विश्नोई

प्रिय विद्यार्थियो आपका RPSCEXAMGK ब्लाग पर स्वागत हैं। यहां पर आप राजस्थान में होने वाली RSMSSB, RPSC  परीक्षाओं से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जैसे शहिद अमृता देवी विश्नोई से संबंधित अध्ययन की सामग्री प्राप्त करेंगे जो आपकी RAJASTHAN EXAM पास करने में बहुत सहायता करेगी। इसके साथ ही आप अन्य केन्द्र सरकार की भर्तियों जैसे SSC EXAM, RAILWAY EXAM आदि से संबंधित अध्ययन हेतु शहिद अमृता देवी विश्नोई से संबंधित सामग्री प्राप्त करेंगे जो आपके SSC EXAM, RAILWAY EXAM आदि के पास करवाने में सहायता करेंगं।

आज के टापिक राजस्थान के लोक नृत्य (गेर नृत्य) के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। यह आपकी राजस्थान में होने वाली RPSC EO-RO, RSMSSB REET, CET,POLICE, AGRI SUP, RPSC SET EXAM आदि में  मील का पत्थर साबित होगी।

शहिद अमृता देवी विश्नोई

शहिद अमृता देवी विश्नोई

1730 ईसवी में भाद्रपद महीने (भारतीय चंद्र कैलेंडर) के 10 वें उज्ज्वल पखवाड़े के दिन अमृता देवी विश्नोई अपनी तीन बेटियों आसू, रत्नी और भागू बाई के साथ घर पर थीं। तभी अचानक उन्हें पता चला की मारवाड़ जोधपुर के महाराजा अभय सिंह के सैनिक उनके गांव खेजड़ली के पेड़ों को काटने आयें है।

खेजड़ी के पेड़ों की लकड़ियों का इस्तेमाल महाराजा अभय सिंह अपने नए महल के निर्माण में करना चाहते थे। थार रेगिस्तान में होने के बाद भी बिश्नोई गांवों में बहुत हरियाली थी और खेजड़ी के पेेेड़ बहुतायत में थे। इसलिए महाराजा अभय सिंह ने अपने आदमियों को खेजड़ी के पेड़ों से लकड़ियाँ प्राप्त करने का आदेश दिया तो उन हरे पेड़ों को बचाने के लिए, अमृता देवी विश्नोई ने अपनी तीन बेटियों आसू , रत्नी और भागू के साथ पेड़ों को बचाते हुए अपने प्राण त्याग दिए। उसके साथ 363 से अधिक अन्य बिश्नोई , खेजड़ी के पेड़ों को बचाने के लिए उस समय पेड़ों से चिपक गए और शहीद हो गए।

Leave a Comment

error: भाई बहुत मेहनत लगी हैं यार